हल्दी है कई रोगों की दवा

2430
turmeric-health-benefits

हल्दी का नाम सुनते ही हमें एक प्रकार के मसाले का आभास होता है।(turmeric, haldi ke fayde in hindi) जी हाँ हल्दी के बारे में तो आप लोग जानते ही होंगे क्योंकि हल्दी का इस्तेमाल सदियों से लोग अपने रसोईघर में करते आ रहे हैं। कोई भी व्यंजन या ख्राद्यपदार्थ बिना हल्दी डाले पूरा नहीं होता। हल्दी को ‘मसालों की रानी’ भी कहा जाता है।

 

पर क्या आप जानते हैं कि हल्दी न केवल एक मसाला है किंतु इसमें बहुत सारे औषधीय गुण भी हैं जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी हैं। तरह तरह के सौंदर्य प्रसाधनों में हल्दी का प्रयोग नियमित रूप से किया जाता हैं।

 

आइये अब हम हल्दी में छिपे कुछ गुणों के बारे में जानकारी प्राप्त करतें हैं जो हमारी सेहत और सौंदर्य दोंनो के लिए अत्यंत लाभदायक है-

Haldi ke swasthya laabh – haldi ke faayde

 

  1. हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेन्टस होते हैं जो शरीर के फ्री-रेडिक्लस को कम करते हैं। इससे बुढ़ापा जल्दी नहीं आता।

 

2. शोधकर्ताओं ने पाया है कि हल्दी का भोजन में नियमित सेवन खासकर काली मिर्च के साथ शरीर में कैंसर (cancer) पैदा करने वाले सेल्स को खत्म करता है।

 

3. मुँह के छाले- हल्दी के नियमित प्रयोग से हमें मुँह के छालों से राहत मिलती है। और काफी आराम मिलने लगता है।

 

पढ़ें यह भी – याददाश्त को बढ़ाने में कारगर है- ब्राह्मी हर्ब का सेवन

 

4. खांसी- लगातार खांसी होने पर यदि हम हल्दी की गांठों को नियमित रूप से चूसें तो हमे काफी राहत मिलती है और खांसी की समस्या दूर हो जाती है।

 

5. हल्दी का नियमित रूप से सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity power) बढ़ जाती है और बीमार होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

 

पढ़ें यह भी – करेलों के फायदों के साथ जानिए इसकी चार स्वादिष्ट रेसिपीज़

 

6. क्योंकी हल्दी एक प्रतिजैविक और ज्वलनशीलता विरोधी तत्व है अतः उसको जब हम चोटिल जगह पर थोडा सा लगातें हैं तो चोट से होनोवाला संक्रमण खत्म हो जाता है।

 

7. हल्दी के नियमित सेवन से लीवर से संबंधित सारी तकलीफे दूर होती है।

 

8. हल्दी के नियमित सेवन से डिप्रैशन जैसे मनोविकार भी कम होते हैं। दिमाग का स्वास्थ्य और याददाश्त भी ठीक रहती है।

 

पढ़ें यह भी – अदरक के है कई उपयोग, सर्दी खांसी या हो कोई भी रोग

 

9. हल्दी और काले तिल कों समान मात्रा में लेकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा साफसुधरी होकर निखर जाती है और चेहरे पर दागधब्बे और झुर्रियों से भी राहत मिलती है। त्वचा खिलीखिली सी लगने लगती है।