बचे हुए टी-बैग सौंदर्यता बढ़ाने के साथ-साथ इन 8 तरीकों से फायदेमंद सिद्ध हो सकते हैं

15378
used-tea-bags
image credits: www.healthyfoodhouse.com

अगर आप सोच रहें है की टी बैग से चाय बना लेने के बाद बचे टी बैग का क्या करें तो आप ने बहुत सही जगह क्लिक किया है। आज हम आपको अपने इस फीचर आलेख में बताएँगे टी बैग के उन इस्तेमालों के बारे में जो ज्यादातर लोग नहीं जानते। चाय की चुस्कियों का मजा लेने के बाद भी बहुत कुछ ऐसा है को आप टी बैग के जरिये करे सकते हैं।

1. सनबर्न
क्या आप जानते है की आप टी बैग से सनबर्न का भी उपचार कर सकते हैं? भारतीय उपमहाद्वीप के उष्णकटबंधिय (tropical) जलवायु में सनबर्न की समस्या बहुत आम है। ऐसे स्थिति में बार-बार चेहरा धोना या सनस्क्रीन लगाना ही एक उपाय बचता है। अगर आपका चेहरा सनबर्न का शिकार हुआ है तो आप उसे टी बैग की सहयता से भी ठीक कर सकते हैं। इस्तेमाल के बाद बचे टी बैग को प्रभावित स्थान पर लगायें और कुछ देर बाद चेहरा धो लें।

2. रैशेष
अगर आपको रैशेष हुए हैं और आप एक कोई जल्द राहत देने वाला उपचार ढूंढ रहे तो टी बैग एक बेहतरीन विकल्प है। कैमोमाइल (chamomile) टी पीयें और उसके बाद बचे टी बैग को अपने चेहरे पर लगाएं। एक्जिमा जैसे रोग के लिए भी टी बैग का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

3. डार्क सर्कल्स
आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स आपके चेहरे के सौन्दर्य को नकरात्मक ढंग से प्रभावित करते हैं। इसको दूर करने का एक बेहतर उपाय ये है की इस्तेमाल किये गए टी बैग को प्रभावित जगह पर लगाया जाए। ऐसा करने से डार्क सर्कल्स बहुत जल्दी खत्म हो जाते हैं।

4. खुबसूरत और रेशमी बाल
दो गिलास पानी में इस्तेमाल किये गए 4 टी बैग उबालें। उबल जाने के 5 मिनट बाद जब पानी ठंडा हो जाए तो इस पानी से अपने बाल धो लें। ऐसा करने से बाल मजबूत तो होंगे ही, रेशमी, चमकदार और मुलायम भी हो जायेंगे।

5. फेसिअल टोनर
आप टी बैग का इस्तेमाल एक फेसिअल टोनर की तरह भी कर सकते हैं। ग्रीन टी के टी बैग को पानी में 10 मिनट तक उबालें। रुई के फाहे से इस पानी को चेहरे पर अच्छे से मसाज करते हुए लगायें।

रोजमर्रा की जिंदगी में टी बैग के अन्य इस्तेमाल

6. फर्नीचर की सफाई
आप टी बैग का इस्तेमाल लकड़ी से बने फर्नीचर के साफ सफाई के लिए भी कर सकते हैं। चाय के पानी में कपड़ा भिंगो कर फर्नीचर की सफाई कर और दुसरे सूखे कपडे से फर्नीचर पोंछ ले।

7. ग्रीस (Grease) के दाग हटायें
घर में लगे आईनों, खिडकियों के शीशों इत्यादि को आप टी बैग की सहयता से आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से ग्रीस के जिद्दी दाग भी जल्दी छूट जाते हैं।

8. जूते
टी बैग के पानी से आप पुराने जूते भी साफ़ कर सकते हैं।