जानें विक्स के आश्चर्यजनक उपयोग

423
how-to-use-vicksvaporub-uses-for-belly-fat
image credits: Women's Health

विक्स वेपोरब 100 साल से भी पुरानी दवा है जिसे आप हर घर में पाएँगे। यह एक लोकप्रिय कफ निवारक है जिसके उपयोग को हर व्यक्ति जानता है। पर मेंथोनल से बनी इस दवा को और भी कई तरह से उपयोग किया जा सकता है। (vicks vaporub for belly fat loss, to reduce fat, uses in hindi)

आइये जानते हैं कफ के अलावा विक्स और किस तरह काम आ सकता है –

पेट की चर्बी घटाने में मदद

विक्स किसी फैट बर्निंग क्रीम की तरह भी काम कर सकता है। आपके शरीर के जिन हिस्सों में वसा जमा हो रही हो तथा परेशानी का कारण बन रही हो, वहां विक्स लगाना शुरू करें। यह वसा के हटने की गति बढ़ाएगा, सेल्युलाईट हटाएगा तथा त्वचा में कसावट भी लाएगा। इतना ही नहीं, विक्स एक सौम्य मॉइस्चराइजर भी है इसलिए इसके उपयोग से आप स्ट्रेच मार्क्स से भी छुटकारा पा सकते हैं।

कफ से राहत पाएं 

विक्स को छाती पर लगाकर आप कफ से राहत पा सकते हैं। लेकिन अगर रात में सर्दी की वजह से सोने में तकलीफ हो रही हो तो अपने दोनों पैरों पर अच्छी तरह विक्स लगाएं और मौजे पहन लें। कुछ ही मिनटों में आप कफ से राहत पा जाएँगे और अगली सुबह पूरी उर्जा के साथ जागेंगे।

 

मांसपेशियों में दर्द 

विक्स थकी हुई और सूजी हुई मांसपेशी को भी आराम दे सकता है। यह रक्तप्रवाह बढ़ाता है तथा दर्द से तुरंत आराम देता है। यह लाभ पाने के लिए दर्द वाली जगह पर अच्छी तरह विक्स लगाएं तथा इस हिस्से को ढककर रखें।

 

नाख़ून में लगी फफूंद से राहत पाएं 

अगर आपके पैर के नाख़ून में फफूंद लग गयी हो विक्स आपकी मदद कर सकती है। रोजाना इस नाख़ून पर थोडा-थोडा विक्स लगाएं। एक हफ्ते के अंदर यह नाख़ून काला होने लगेगा- इसका अर्थ है की विक्स फफूंद को खत्म कर रही है। समय के साथ नाख़ून का यह काला हिस्सा भी बढ़ेगा जिसे आप नेल कटर से कट सकते हैं। कीटाणु को पूरी तरह खत्म करने के लिए इस दवा को एक महीने पर लगातार उपयोग ज़रूर करें।

 

अपने पालतू को गडबडी करने से रोकें 

अगर आपकी बिल्ली घर की हर सतह को अपने नाखूनों से ख्रोचती रहती है तो उसे रोकने में विक्स आपकी मदद करेगा। इन जगहों पर विक्स को थोड़ी मात्रा में लगा दें। इसकी सुगंध आपके पालतू को पसंद नहीं आएगी और वह जल्दी ही इन जगहों से दूर रहना सीख जाएगी। अगर बिल्ली आपको भी खरोचती हो तो उसे नाखूनों में विक्स लगाएं।

इसी तरह अगर आपका पालतू घर के किसी भी हिस्से में पेशाब कर देता हो तो उसे विक्स से रोकें। उन हिस्सों में विक्स लगाएं जहाँ वह अक्सर गंदगी करता हो। इसकी सुगंध के चलते वह इन जगहों में जाना छोड़ेगा और आप घर को साफ़ रख पाएँगे।

 

सिरदर्द से छुटकारा 

अपने माथे पर विक्स लगाने से आप सिरदर्द से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसकी खुशबू और गर्माहट, दोनों ही आपको दर्द से राहत पाने में मदद करेगा।

 

हवा में नमी 

कई तरह की एलर्जी व् सांस लेने में परेशानी होने पर आपको सोते समय हवा को नम रखने की ज़रूरत होती है। इसके लिए आप ह्यूमिडीफायर का उपयोग कर सकते हैं। इसके पानी में विक्स मिलाने से आपको रात में सांस लेने में और भी आसानी होगी तथा आप गहरी नींद सो पाएँगे।

 

त्वचा कटने पर या कीड़ा के काटने पर 

अगर आपकी त्वचा पर कहीं खरोच आ गयी हो तो इसमें होने वाले संक्रमण को कम करने तथा इसके ठीक होने के समय को बढाने के लिए इसपर हल्का सा विक्स लगाएं। आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

अगर आपको मच्छर आदि कीटों ने काटा है तो इस जगह पर जल्द ही विक्स लगाएं। न ही यह सिर्फ खुजली से राहत देगा बल्कि इसकी खुशबू से कीड़े भी आपसे दूर रहेंगे।