प्रोटीन, विटामिन व कई अहम मिनरल्स का स्रोत हैं तरबूज़ के बीज़

5424
watermelon-seeds
image credits: Gardening Know How

तरबूज़ के बीजों का प्रयोग अक्सर एशियाई रसोइयों में नाश्ते और सलाद में होता है। (watermelon seeds benefits in hindi) कुछ देशों में इसे सुप में भी प्रयोग किया जाता है। स्वाद के साथ इन बीजों में अनेक गुण भी है इसलिए इन्हें फेकने के बजाय खाने की आदत डालें। इनकी ऊपरी सतह सख्त होती है इसलिए इनमे मौजूद पोषक तत्वों को शरीर तक पहुँचाने के लिए इन्हें चबाना या पकाना चाहिए।

 

आइये जाने तरबूज़ के बीज के फायदे – Benefits of Watermelon Seeds

 

  1. हमारे शरीर की विविध गतिविधियों को सम्पन्न करने के लिए कुछ खास अम्लों की ज़रूरत होती है। कुछ अम्ल शरीर स्वयं बनाता है पर कुछ अम्ल हमे खाद्य पदार्थों से मिलते है। तरबूज़ के बीज tryptophan और glutamic जैसे महत्वपूर्ण अम्लों का स्रोत है जो शरीर में कैल्शियम का अवशोषण बेहतर करते है, रोगप्रतिरोधक क्षमता बढाते है और दिल की सेहत दुरुस्त करते है। 

2. 100 ग्राम तरबूज़ के बीज हमारे शरीर कोदिन भर की ज़रूरत से भी ज़्यादा मैग्नीशियम प्रदान करते है। मैग्नीशियम दिल की सेहत, संतुलित रक्तचाप, बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता और प्रोटीन के संश्लेषण के लिए ज़रूरी है।

3. तरबूज़ के बीज में लायकोपिन पाया जाता है जो त्वचा के लिए अच्छा होता है और पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ाता है।

4. तरबूज़ के बीज विटामिन B, B6 और पैंटोथीमिक अम्ल का स्रोत है और आपकी दवाइयों की सूची से कुछ मल्टीविटामिन टेबलेट की जगह ले सकता है।

यह भी पढ़ें – अलसी के बीजों का उपयोग कर बनाइए यह 5 स्वादिष्ट व्यंजन

5. एक बर्तन में 1 लीटर पानी में एक मुट्ठी तरबूज़ के बीज डालकर ढककर उबालें। इस काढ़े को चाय की तरह रोज़ पियें। यह आपके मधुमेह को कम कर ठीक करने में मदद करेगा। साथ ही यह किडनी साफ़ कर पथरी और मूत्रपथ संक्रमण जैसी बीमारियों का उपचार करता है।

6. तरबूज़ के बीज किसी भी बीमारी से उबरने में मदद करते है तथा दिमाग तेज़ रखतें है।

7. एक कप सूखे तरबूज़ के बीज दिन भर की शक्ति और कैलोरीज़ के स्रोत होते है। यानि इसको खाने के बाद आप अपने दूसरे भोजन में कटौती कर सकते हैं और वजन नियंत्रित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – सरसों बीज के एक दर्जन शारीरिक लाभ, कुछ आप जानते होंगे, कुछ नहीं

8. एक कप सूखे तरबूज़ के बीज में 30 ग्राम तक प्रोटीन होता है जो शरीर में भरपूर प्रोटीन प्रदान कर बालों, नाखुनो, मासपेशियों आदि को सेहतमंद रखता है। 

9. तरबूज़ के बीज में पाए जाने वाले महत्वपूर्ण तेल त्वचा और बालों में नमी बनाये रखता है। यह बढ़ती उम्र के असर को भी कम करता है। 

10. तरबूज़ के बीज का तेल जिसे कालाहारी तेल भी कहा जाता है, त्वचा के छिद्रों को साफ़ कर संक्रमण और मुंहासों को दूर रखता है। यह कांतिहीन त्वचा की भी अचूक दवा है।

यह भी पढ़ें – कई अहम बीमारियों को दूर करने में कारगार सिद्ध होते हैं बाबची के बीज़
इन फायदों को जानने के बाद यकीनन आप भी अपनी रसोई में तरबूज़ के बीज को जगह देने वाले है। पर इस जानकारी को अपने दोस्तों से शेयर करना भूलें।