इन 6 तरीकों से हराएं अपने आलस को

344
Image Credits: ET

आलस सबसे मेहनती और काबिल व्यक्ति की राह में भी बाधा बन सकता है। हो सकता है आप अपने काम में बहुत दिलचस्पी लेते हों और इसे पुरे दिल से करते हों, लेकिन इसी काम से जुड़े कुछ पहलुओं को करने में आलस दिखाते हों। यह आदत भी आपके पुरे काम पर असर डाल सकती है इसलिए ज़रूरी है की आप आलस से उबरने का गुर सीख जाएं।

आइये जानते हैं वो छह तरीके जिनसे आप आसानी से आलस को हरा सकता हैं-

intermittent फास्टिंग

यह व्रत रखने की ऐसी शैली है जिसमें आप तब तक खाना नहीं खाते जब तक आपको तेज़ भूख न लगी हो। इस तरह आप बिना वजह खाना खाने से बचते हैं। अक्सर खाना खाने के बाद हम शिथिल हो जाते हैं और थोडा आराम करना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप दिन में तीन या चार बार खाना खाते हैं तो दिन का बड़ा समय आराम करने में चला जाता है। इस सम्भावना से बचें और इंटरमिटेंट फास्टिंग को अपनाएं।

चार्ट

अगर आप कोई बड़ा काम करना चाह रहे हैं लेकिन इसकी जटिलता के चलते इसे शुरू नहीं कर पा रहे तो चार्ट की मदद लें। इस चार्ट पर एक बड़े लक्ष्य की ओर जाने के लिए ज़रूरी छोटे छोटे लक्ष्यों को लिखें और इसे दिवार पर लगा दें। इन छोटे छोटे लक्ष्यों को दिमाग आसानी से समझ पाएगा और बिना भटके काम पर लग पाएगा।

कैलेंडर

इसी तरह आप कैलेंडर का उपयोग कर हर छोटे बड़े काम को याद रख सकते हैं। यह कैलेंडर आपके दिवार पर टंगा हुआ हो सकता है या आपके फोन में मौजूद गूगल कैलेंडर जैसा एप हो सकता है जिसे आप हर जगह अपने साथ लेकर जा सकते हैं। ऐसे में आप दूसरों कामों में बीच किसी काम को भूल जाने की सम्भावना से बच पाएंगे।

अपनी योजनाओं के बारे में दूसरों को बताएं

आप जो करना चाह रहे हैं उसके बारे में अपने दोस्त या घर वालों को बताए। ऐसे में अगर आप यह कार्य नहीं करते हैं तो आपको टोकने के लिए लोग मौजूद रहेंगे तथा आप इसी डर से काम खत्म भी कर लेंगे। इतना ही नहीं, आप चाहें तो लोगों से सीधे यह कह सकते हैं की इस कार्य के बारे में आपसे तय समय के बाद पूछें तथा आपको इसे करने की याद दिलाएं।

रोजाना सही समय पर सोने का नियम बनाएं

कई लोग मानते हैं की वे रात की शान्ति में बेहतर रूप से काम कर पाते हैं। लेकिन ऐसा करने पर आप अगले दिन सुबह समय पर उठ नहीं पाते, दिन भर बेहतर रूप से काम नहीं कर पाते तथा लम्बे समय अपनी जीवनशैली बिगाड़ लेते हैं। बेहतर है की आप ध्यान, संगीत या दवा की मदद से एक तय समय पर रोजाना सोने का नियम बनाएं।

बोरिंग काम को तेज़ी से करें

अगर कोई काम बहुत बोरिंग लग रहा है तो उसे तय समय के अंदर खत्म का निश्चय करें। ऐसा करने पर दिमाग इसे एक खेल समझने लगता है और बिना खत्म कर पाता है। इस तरह एक ज़रूरी काम भी आपकी सूचि से खत्म हो जाता है।