गर्मी में पसीने तथा शरीर की दुर्गन्ध से निजात पाने 10 आसान एवं घरेलु नुस्खे

1931
sweat-smell-body-odor
image credits: medicalnewstoday.com

यूँ तो पसीना निकलना प्राकर्तिक है तथा स्वास्थ्य के लिए अच्छा भी है पर दिन भर उस दुर्गन्ध या चिपचिप में रहना किसी को अच्छा नहीं लगेगा। आप इससे बचने के लिए कुछ घरेलु नुस्खे अपना सकते हैं साथ ही आपको यह पता होना चाहिए की आपको कब इसके बारे में चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। हमारे शरीर में एकरिन (Eccrine) ग्रंथि होती है जो शरीर को ठंडा करने के लिए पसीने को बहार निकालती है। एपोक्रिन (Apocrine) ग्रंथि अंडर-आर्म्स तथा जननांगों में केन्द्रित होती है इन छिपे हुए हिस्सों पर बैक्टीरिया शीघ्रता से पैदा होते हैं जो तेज बदबू का कारण होते हैं।

तो आइये जानते हैं पसीने तथा दुर्गन्ध से बचने के कुछ घरेलु नुस्खे:

1. अल्कोहल, सिरका या हाइड्रोजन परऑक्साइड:

अंडर-आर्म्स में थोड़ा अल्कोहल, सिरका या हाइड्रोजन परऑक्साइड को हल्का-2 घिस लीजिये इससे बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया मर जायेंगे।

2. विच हेज़ल:

आप इसे सीधे या थोड़े कॉटन पर लगाकर दुर्गन्ध वाली जगहों पर लगालें, इससे बैक्टीरिया नहीं पनपते और यह सुगन्धित भी होता है।

3. बेकिंग सोडा:

बेकिंग सोडा या मैदे को पसीने और दुर्गन्ध वाली जगहों पर लगाने से ये पसीने को सोख लेते हैं। बेकिंग सोडा बैक्टीरिया को मारने के लिए अच्छा उपाय है।

यह भी पढ़ें – क्या आपको भी बहुत पसीना आता है, जानिए इसका कारण

4. वैक्स या ट्रिम:

अंडर-आर्म्स के बालों को समय समय पर साफ़ करते रहन चाहिए क्यों की ये पसीने की दुर्गन्ध तथा बैक्टीरिया को रोक कर रखते है।

5. टी-ट्री आयल:

आप चाय के पेड़ के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसकी एक तारो-ताजा सी खुशबु होती है साथ ही ये बैक्टीरिया को भी मारने में सहायक है।

यह भी पढ़ें – कहीं पसीने की बदबू आपको अपनों से दूर करने की वजह तो नहीं

6. लैवेंडर, देवदार तथा पिपरमिंट:

इन सबका इस्तेमाल भी पसीने की दुर्गन्ध से बचने के लिए किया जाता है।

7. रोजमेरी हर्ब:

यह एक बहुत ही सुगन्धित जड़ीबूटी है, इसका इस्तेमाल इटेलियन पाक शैली में किया जाता है। आप इसका इस्तेमाल डियोड्रेंट की तरह भी कर सकते है। ये आपके शरीर को सुगन्धित तथा बैक्टीरिया का नाश करता है।

8. नींबू का रस:

नींबू के रस में एसिडिक गुण होते हैं, यह त्वचा के PH स्तर को बनाये रखता है। ये बैक्टीरिया तो मारता है। इसे प्राकर्तिक ब्लीच भी कहते हैं यह त्वचा को गोरा करने में भी सहायक होता है।

9. सेज जड़ीबूटी:

सेज में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह पसीने को कम करती है तथा बैक्टीरिया को नष्ट करके दुर्गन्ध को ख़त्म करती है। आप इसे थोड़े से जैतून के तेल के साथ मिलाकर दुर्गन्ध तथा पसीने वाली जगहों पर लगा सकते हैं।

10. खान पान का असर:

आप पालक, केल, वीट ग्रास का जूस, पार्सले इत्यादि को अपनी डाइट में सम्मिलित करके पसीने की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – डिहाइड्रेशन से बचने के कुछ उपाय

यदि आपको लगातार या बहुत ज्यादा पसीना आ रहा है तो आपको अपने चिकित्सक की सलाह ले लेनी चाहिए। इसका कारण आपके थाइरोइड ग्रंथि की अतिसक्रियता या निम्न रक्-चाप हो सकता है।