जानें आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या कहता है आपका साप्ताहिक राशिफल( 30 जून-6 जुलाई)

298
Image Credits: Vox

मेष (मार्च 21-अप्रैल 20)

दैनिक जीवन में गलत आदतों को अपनाना आपका स्वास्थ्य बिगाड़ सकता है। नींद से जुडी कुछ समस्याएँ भी हो सकती है। रात में प्राणायाम करें और गुनगुना दूध पीकर सोएं। अच्छा आहार और सकरात्मक सोच आपके जीवन में बड़ा बदलाव ला सकते हैं।

वृषभ ( अप्रैल 21-मई 21 )

इन दिनों ज्यादा टीवी देखने या कंप्यूटर पर काम करने से आँखों पर दबाव बन सकता है। इस समय अपनी स्वास्थ्य समस्याओं को बिलकुल अनदेखा न करें। रोजाना व्यायाम करना आपके लिए अच्छी सेहत का मन्त्र हो सकता है।

मिथुन (22 मई-जून 21 )

पारिवारिक समस्याएँ आपको इन दिनों असहज कर सकती हैं। समय गुजरने पर आपका स्वास्थ्य बेहतर होता चला जाएगा। अपनी काबिलियत बढाने पर ध्यान दें तथा परिश्रम के फल के प्रति अधीर न हों।

कर्क (जून 22-जुलाई 22)

इस समय आप मानसिक शान्ति का लुत्फ़ उठा पाएंगे। पोषक आहार को अपनाएं तथा कार्य से हटकर कुछ मनोरंजक गतिविधियों में हिस्सा लें। जोड़ों के दर्द से भी पर्याप्त देखभाल के बाद राहत मिल सकती है।

सिंह (जुलाई 23-अगस्त 22)

अपनी दिनचर्या में योगाभ्यास को शामिल करना स्वास्थ्य की बेहतरी में मदद करेगा। इस समय ह्रदय और रक्तचाप के मरीजों को आहार का खास ध्यान देने की ज़रूरत है। बुजुर्गों को भी आहार के प्रति सावधानी बरतनी चाहिए।

कन्या (अगस्त 23-सितम्बर 22)

गर्भवती महिलाओं को इस समय पूरा आराम करना चाहिए। अत्यधिक काम कर स्वयम को न थकाएँ। यह समय युवाओ को त्वचा और बालों की देखभाल के लिए प्रेरित करेगा।

तुला (सितम्बर 23-अक्टूबर 22)

देर रात तक जागना और बहुत सारे लोगों से मेल जोल रखना आपके स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है। इस समय मानसिक संतुलन बनाए रखें तथा अच्छी आदतों को अपनाएं। काम से तनाव हो सकता है। रेगुलर चेक अप के लिए चिकित्सक के पास जाना न भूलें।

वृश्चिक (अक्टूबर 23-नवंबर 21)

पेट दर्द की समस्या से परेशां हो सकते हैं लेकिन यह जल्द ही खत्म हो जाएगी। अपने खान पान की आदतों में संयम अपनाएं और तेलिय खाने से बचें।

धनु (नवंबर 22-दिसंबर 21)

स्वास्थ्य से जुडी कुछ समस्याएँ हो सकती हैं। नियमित व्यायाम के नियम में भी बाधा आ सकती है जिससे पुरे सप्ताह उर्जा का स्तर बनाए रखना मुश्किल होगा। अपने मन को अच्छा रखें तथा आहार से जुडी अच्छी आदतें अपनाएं।

मकर (दिसंबर 22-जनवरी 21)

त्वचा से जुडी अगर कोई समस्या रही हो तो इन दिनों वह खत्म हो जाएगी। रक्तचाप के मरीज़ भी इन दिनों बेहतर महसूस करेंगे। अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो योगाभ्यास शुरू करने का यह सबसे अच्छा समय है।

कुम्भ (जनवरी 22-फरवरी 19)

जीवन के प्रति एक सकरात्मक रुख रखना तथा दिनचर्या में अच्छी आदतें शुमार करना आपको अच्छे स्वास्थ्य का तोहफा देगा। आपका व्यस्त जीवन कुछ समस्याएँ पैदा कर सकता है लेकिन सूझ बुझ से आप इससे उबर जाएंगे।

मीन (फरवरी 20-मार्च 20)

अगर योग और ध्यान को अपनाने का लम्बे समय से सोच रहे हैं तो यही उत्तम समय है। खेलों में भी आपकी रूचि बढ़ेगी जिससे रोजाना की बोरियत दूर होगी तथा आप ज्यादा फिट महसूस करेंगे। अपने स्वास्थ्य को सबसे ज्यादा महत्व दें।