तेज़ी से वज़न कम करना चाहते हैं तो अपनाएं यह आदत 

159
Image Credits: Etsy

 

वज़न कम करने का एक सीधा तरीका हम सभी को पता है- हम जितनी कैलोरीज लेते हैं उससे ज्यादा की खपत करते हैं। पर अक्सर हम इस आसान से तरीके के जटिल गणित में चले जाते हैं या इसे पूरी तरह नजर अंदाज़ कर देते हैं; ये दोनों ही तरीके हमें सही आहार को रूचि पूर्वक खाने से रोक देते हैं। क्या किसी आसान तरीके से यह उपाय किया जा सकता है।

हाल में हुए दो शोधों में पाया गया की जो लोग अपने रोजाना के आहार को किसी एप, वेबसाइट या डायरी में लिखते हैं वे तेज़ी से वज़न घटा पाते हैं। रोचक बात यह है की यह आदत अपनाना इतना भी मुश्किल नहीं जितना हममें से ज्यादातर लोग समझते हैं।

आहार की जानकारी लिखने से क्या लाभ है?

आपने दिनभर में क्या खाया यह लिखना आपका ध्यान खाने की प्रक्रिया की ओर लेकर जाएगा। यह साधारण सी आदत आपको आहार की ओर जाग्रत करेगी जिससे आप बेहतर चुनाव कर पाएंगे। ज़रा सोचें- अगली बार फ्रेंच फ्राइज खाने से पहले आपके दिमाग में अगर यह ख्याल आए की आपको इसके बारे में अपनी डायरी में लिखना है तो आप समझदारी से चुनाव करेंगे की आप इसे खाना चाहते हैं या नहीं। बेशक इस अभ्यास के लिए आपको खुद के प्रति इमानदार रहने की ज़रूरत होगी।

वजन कम करने के लिए ज़रूरी बातें लिखना कोई नया अभ्यास नहीं है। पर इस दौर में आपकी मदद करने के लिए हजारों एप उपलब्ध हैं जिनमें से एक चुनकर आप इस आदत को अपना सकते हैं।

कम लागत में बड़ा मुनाफा 

अक्सर लोग ज़रूरी बातों को डायरी में लिखना या एप में डालना समय खपाने वाला काम मानते हैं। पर ट्रैकिंग से जुड़े इन शोधों में पाया गया की दिनभर में लोग सिर्फ 10 से 15 मिनट इस अभ्यास में देकर सालभर में दस प्रतिशत वज़न तेज़ी से घटा पाए।

पाया गया की दरअसल इस अभ्यास में लगाया गया समय महत्वपूर्ण नहीं है; ज़रूरी है की आप नियम से अपने आहार के बारे में लिखें ताकि आपका ध्यान दिनभर अपने उपर बना रहे। इस तरह आप अत्यधिक खाने या गलत आहर लेने की आदत को खत्म कर पाएंगे।

ज़रूरी बातें 

अपने आहार के बारे में लिखने की आदत में दो ज़रूरी पहलु हैं- नियम तथा आवृत्ति। अगर सम्भव हो तो आप खाने के तुरंत बाद या जल्द से जल्द इसके बारे में एक डायरी या एप में लिखें। ऐसे में अगले भोजन तक आप जाग्रत रहेंगे। अगर आप दिन के अंत तक रुकते हैं  और दिनभर खाए हुए भोजन के बारे में लिखते हैं तो आप ग्लानी महसूस कर सकते हैं तथा पुरे लाभ नहीं ले पाते।