जानिए क्या भूरे और सफ़ेद अण्डों में फर्क होता भी है या नहीं

429
difference-between-brown-and-white-eggs
image credits: io9 - Gizmodo

खाने की बात करें तो “ब्राउन” को ज्यादा लाभदायक माना जाता है। ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस आदि आहारों को इनके सफ़ेद जोड़ीदारों से बेहतर माना जाता है। पर क्या अण्डों में भी रंग और गुणवत्ता का फर्क इसी तरह तय होता है?

मुर्गी दो रंग के अंडे देती है- सफ़ेद और भूरे। दुकानों में भूरे अण्डों की कीमत सफ़ेद से ज्यादा रखी जाती है। इसकी वजह इनके बेहतर पोषण, गुणवत्ता और प्रकार को कहा जाता है। पर असल फर्क यह है या नहीं, आइये जानें –

 

भूरे और सफ़ेद अण्डों में क्या फर्क है?

कॉर्नेल यूनिवर्सिटी द्वारा किए गये शोध की मानें तो एक भूरे और एक सफ़ेद अंडे के पोषण में कोई फर्क नहीं होता। भूरे अंडे में ओमेगा-3 फैटी अम्ल की मात्रा थोड़ी ज्यादा हो सकती है लेकिन यह फर्क बहुत बड़ा नहीं होता। सफ़ेद अंडे उन मुर्गियों द्वारा दिए जाते हैं जिनके पंख सफ़ेद होते हैं तथा कान का रंग हल्का होता है। वहीं गहरे रंग के अंडे भूरे पंख और लाल कान वाली मुर्गी देती है। सफ़ेद मुर्गियों को पालना आसान और सस्ता होता है इसलिए आपको बाज़ार में सफ़ेद अंडे ज्यादा दिखाई देते हैं। साथ ही इन्हें ज्यादा खाना देने की ज़रूरत नहीं होती।

इस तरह भूरे अण्डों की बढ़ी हुई कीमत भूरी मुर्गी के महंगे लालनपालन की वजह से होती है, न की बेहतर गुणों के कारण। साथ ही भूरे अंडे आकार में थोड़े बड़े भी होते हैं।

 

कॉर्नेल के अलावा भी कई संस्थान अण्डों के इस फर्क को समझने की कोशिश में लगे हैं पर अब तक कोई महत्वपूर्ण फर्क सामने नहीं आया है। फिर भी कई आहार विशेषज्ञ मानते हैं की भूरे अंडे सफ़ेद अण्डों के मुकाबले बेहतर होते हैं खासकर जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों। साथ ही अगर आप भरपूर प्रोटीन चाहते हों लेकिन कोलेस्ट्रोल और कैलोरीज के सेवन को कम करना चाहते हों तो भी भूरे अंडे ही बेहतर हैं। कुछ आहार विशेषज्ञ इस मत पर सहमत नहीं हैं तथा दोनों अण्डों के बीच कोई फर्क नहीं मानते हैं।

 

स्वाद में फर्क 

सफ़ेद और भूरे अंडे के बीच स्वाद का फर्क बेशक होता है। पर इसकी वजह पोषण में अंतर नहीं, बल्कि मुर्गियों को दिए गये भोजन में है। इसलिए अगर आप एक भूरी और सफ़ेद मुर्गी को एक समान भोजन देंगे तो उनके अण्डों के स्वाद में अंतर कर पाना आपके लिए मुमकिन नहीं होगा।

कई लोग अण्डों में छिलकों में अंतर को अम्नते हैं पर ऐसा नहीं है। कम उम्र की मुर्गियां कडक छिलके वाले अंडे देती हैं लेकिन यह भूरे और सफ़ेद अंडे, दोनों के लिए ही सही है।

जानिए अंडा कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है आपकी ऑयली स्किन के लिए

पोषण में फर्क 

अंडे की 100 ग्राम की खुराक में 12.5 ग्राम प्रोटीन होता है इसलिए इसे हर व्यक्ति के लिए प्रोटीन की अच्छी खुराक माना जाता है। वहीं 100 ग्राम ने 144 कैलोरीज और 9.5 ग्राम वसा होती है। ये जानकारी भूरे और सफ़ेद अण्डों के लिए समान है तथा इन दोनों में पोषण को लेकर कोई फर्क नहीं है।

 

तो अगली बार आप जब अंडे खरीदने जाएं तो इनके रंग से ज़्यादा इन्हें देने वाली मुर्गी के सेहतमंद होने को अहमियत दें।

मुर्गी के अंडे की चार स्वादिष्ट रेसिपीज़

रोज ब्रेकफास्ट में खाएं दो अंडे