होते हैं यह 9 लाभ यदि करते हैं रात का भोजन सही समय पर

353
right-eating-habits
image credit: i2.wp.com

आपके खाने की सामग्री जितनी महत्वपूर्ण है, उतना ही महत्वपूर्ण इसे खाने का समय भी है। यही वजह है की रात के खाने को सोने से कम से कम दो घंटे पहले खाने का सुझाव दिया जाता है। इतना ही नहीं, देर रात खाने वालों में मोटापे की समस्या भी आम तौर पर देखी जाती है।

रात में खाना खाने का आदर्श समय 7 बजे माना जाता है। आइये जानते हैं इस समय भोजन करने के लाभ –

 

  1. वजन नियंत्रित करे 

अगर आप अपने वजन को नियन्त्रण में रखना चाहते हैं तो रात में जल्दी भोजन करने की आदत डाल लें। इस समय अपनी पसंद का खाना खाएं भले ही यह कैलोरीज से भरपूर हो। खाने के बाद आधे घंटे टहलकर आप अत्यधिक कैलोरीज भी जला पाएँगे।

 

2. छाती में जलन 

कई लोग खाना खाने के तुरंत बाद सोने चले जाते हैं। इसकी वजह सोने और खाने का समय एक होना है। ऐसी जीवनशैली का पालन करने से आपको छाती की जलन की शिकायत रहने लगेगी तथा नींद में बाधा उत्पन्न होने लगेगी। इस आदत को बदलें और छाती की जलन से छुटकारा पाएं।

 

3. भरपूर उर्जा 

जब आपका भोजन रात में पूरी तरह पचता है तथा आप पाचन के दौरान सक्रीय रहते हैं तो आपको अगले दिन के लिए ज्यादा उर्जा और भरपूर पोषण मिलता है तथा आप बेहतर महसूस करते हैं।

 

4. हल्का महसूस करें 

पेट में हल्का महसूस होना तथा पेट फूलने की समस्या न रहना जल्द भोजन करने का सबसे बड़ा लाभ है। बस भोजन जल्द करने की आदत डालें और थोड़ी देर टहलें, और आप जल्द पाएंगे की पेट में मरोड़ की समस्या आपसे कोसो दूर हो चुकी है।

 

5. दिन की जल्द शुरुआत 

जल्द भोजन कर समय पर सोना आपको अगले दिन जल्दी उठने और उर्जापूर्ण शुरुआत करने का मौका देता है। इस समय का सदुपयोग आप व्यायाम और ध्यान के लिए अपनी पूरी सेहत में बेहतरी ला सकते हैं।

 

6. गहरी नींद 

काम में मेहनत के बाद आपको गहरी और आरामदायक नींद की ज़रूरत होती है। जल्द भोजन करने से आप नींद में देरी से बच सकते हैं और ज़रूरत के अनुसार पूरी नींद लेकर अगले दिन के तैयार हो सकते हैं।

 

7. पाचन के लिए भरपूर समय 

खाने को पचाने के लिए आपको शारीरिक रूप से सक्रीय रहना चाहिए। जल्द भोजन करने पर आपको पाचन के लिए ज्यादा समय मिल जाता है तथा भारी भोजन को पचाना भी आसान हो जाता है।

 

8. सेहतमंद दिल 

जब आपका भोजन पूरी तरह पच जाता है तो आपका दिल भी सामान्य दर से धड़कता रहता है जिससे यह सेहतमंद और ताकतवर रहता है।

 

9. पेट की समस्याओं का अंत 

जल्द खाना खाने से आपके पेट की समस्याएँ खत्म हो जाती है। पाचन सुचारू हो जाता है, शौच में कोई परेशानी नहीं रहती तथा शरीर भरपूर समय लेकर पोषण अवशोषित कर पाता है।

यह भी पढ़ें – 

लीजिए अक्षय कुमार से फिट रहने के लिए डायट टिप्स

डिनर स्नैक्स जो वज़न भी घटाए

ऐश्वर्या राय के ग्लैमर के पीछे क्या है राज

अगर रात में जल्द भोजन करने पर आपको देर रात दोबारा भूख लग जाती है तो इसकी वजह दिनभर में आपके द्वारा खाए गये भोजन में उर्जा की कमी हो सकती है। इसके निवारण के लिए आपको रात में बहुत ज्यादा खाने की ज़रूरत नहीं, बल्कि दिन भर में पोषण और उर्जा से भरे आहार लेने की ज़रूरत है।