10 सुपरफ़ूड जिन्हें गर्भवती महिलाओं को ज़रूर खाना चाहिए 

291
Image Credits: ABC News

गर्भावस्था में एक स्वास्थ्यवर्धक आहार का सेवन बेहद ज़रूरी है। इस समय आपके शरीर को अतिरिक्त पोषक तत्व, विटामिन और मिनरल की ज़रूरत होती है। साथ ही दूसरी और तीसरी तिमाही में रोजाना आपको साड़े तीन सौ से पांच सौ तक अतिरिक्त कैलोरीज की ज़रूरत होती है।

ऐसे में आहार में पोषक तत्वों की कमी बच्चे के विकास पर असर डालती है। खाने की गलत आदतें और वजन बढना भी आपको मधुमेह की ओर ले जा सकता है जिससे शिशु को जन्म देते समय मुश्किलें आ सकती हैं।

अगर आप भी गर्भावस्था से गुजर रही हैं तो इन अत्यंत पोषक आहार का सेवन शुरू कर अपना और अपने शिशु का ख्याल रख सकती हैं-

दूध के पदार्थ 

गर्भावस्था में आपको अतिरिक्त प्रोटीन और कैल्शियम लेना चाहिए जिससे बढ़ते बच्चे के विकास की ज़रूरतों को पूरा किया जा सके। दूध, दही, श्रीखंड, पनीर आदि लेने से आपको फॉस्फोरस, विभिन्न विटामिन, मैग्नीशियम और जिंक मिलता है।

अगर आप लेक्टोस इन्टौलरेंट हैं तो प्रोटीन व् कैल्शियम के सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

दालें 

इनमें सभी प्रकार की दालें, मटर, फल्ली, सोयाबीन, चने और मूंगफली शामिल है। ये फाइबर, प्रोटीन, आयरन, फोलेट B9 और कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत हैं और इन सभी की आपके शरीर को इस समय ज़रूरत है।

शक्करकंद 

शक्करकंद बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है, जो की आपके शरीर द्वारा विटामिन A में परिवर्तित कर लिया जाता है। यह शरीर में विकास और विभिन्न कोशिकाओं के बनने के लिए बेहद आवश्यक है। गर्भावस्था में विटामिन A की खुराक कम से कम 25 प्रतिशत बढ़ा देनी चाहिए।

मछ्ली 

मछली ओमेगा 3 का बहुत ही अच्छा स्रोत है। ज्यादातर लोग पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 नहीं लेते। इस तत्व की मदद से आपके शिशु की आँखों और दिमाग का निर्माण होता है। यह तत्व सीफ़ूड में बहुत पाया जाता है लेकिन अक्सर सीफ़ूड में मरकरी के अवशेष मिलने की खबर के चलते गर्भवती महिलाओं को इसके सेवन से दूर रहने की सलाह दी जाती है।

सुरक्षित रहने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें और हफ्ते में मछली की एक खुराक से यह ज़रूरत पूरी करें।

अंडे 

अण्डों में हर वो तत्व पाया जाता है जिसकी ज़रूरत आपके शरीर को होती है। भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल, वसा, प्रोटीन और कैलोरीज से युक्त होने के कारण इस एक आहार के सेवन से आपको बिलकुल नहीं चूकना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जी 

हरी पत्तेदार सब्जियों में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जिन्हें आपको इस समय ज़रूरत होगी। फाइबर, विटामिन C, K, A, पोटैशियम के साथ आयरन और फोलेट भी इनमें शामिल हैं। साथ ही ये सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं और आपको बेहतर पाचन और रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करती हैं।

बेर्री 

बेर्री भरपूर पानी, कार्ब्स, विटामिन C, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से बनी होती है। इनमें मौजूद विटामिन C आपके शरीर को आयरन अवशोषित करने में मदद करता है तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर करता है। ये ज्यादा मीठी नहीं होती लेकिन स्वादिष्ट होती हैं; इसलिए आपके लिए एक बेहतरीन स्नैक का काम कर सकती है।