15 मई: विश्व परिवार दिवस : अपने परिजनों को लाएं और भी करीब 

189
Image Credits: Medium

प्यार और देखभाल कई रूपों में हमारे सामने आती है। अपने साथी और प्रियजन को प्यार देने की चाहत और कोशिश ही कई बार सबसे महत्वपूर्ण हो जाती है। अगर आप भी इस परिवार दिवस पर अपने प्रियजन को और भी पास लाना चाहते हैं तो इन सुझावों को ज़रूर आजमाएँ-

एक दुसरे को अक्सर छुएँ

चाहे वो आपके साथी हों, बच्चे या घर के बूढ़े, अक्सर हम उन्हें वो प्यार भरा स्पर्श नहीं देते जिसे वो चाहते हैं। हाथ पकड़ना, साथ बैठना तथा बात करते करते स्वतः ही स्पर्श करना, प्यार जताने के बहुत ही कामयाब तरीके होते हैं।

दुसरे की भावनाओं को महत्व दें

अगर आपके प्रियजन किसी बात से आहत या दुखी हैं तो उन्हें बताएं की उनके पास बात करने के लिए आप मौजूद हैं। साथ ही उन्हें थोड़ी दुरी और समय दें अगर वह अभी बात करने के लिए तैयार नहीं हैं। रिश्तों में प्यार जताने के लिए यह बहुत ही ज़रूरी है।

छोटे छोटे तोहफे दें 

अपने प्रियजन के लिए छोटे छोटे तोहफे लाना उन्हें यह महसूस करवाएगा की आप उन्हें महत्वपूर्ण समझते हैं तथा उनकी गैरमौजूदगी में भी उनके बारे में सोचते हैं।

दूसरों के सामने उनकी तारीफ़ करें 

ध्यान रखें, यह तारीफ़ झूठी न हो। अपने प्रियजन की ओर ध्यान दें तथा उनकी सफलता या अच्छी आदतों की सबके सामने तारीफ़ करें। इससे न सिर्फ आपके प्रियजन अपने बारे में अच्छा महसूस करेंगे बल्कि स्वयम भी आत्मविश्वास से भर उठेंगे।

अपने प्रियजन की मौजूदगी को नज़रंदाज़ कभी न करें 

जिनसे आप करते हैं अगर वाही ऐसा बर्ताव करे जैसे आप मौजूद हों तो आपको कैसा लगेगा? यह बर्ताव कभी भी अपने प्रियजन के साथ न करें; चाहे आप कितने भी दुखी या नाराज़ हों। ऐसे समय में कुछ क्षण रुककर सोचें की अगर वे न हों तो आपका जीवन कैसा होगा; आप तुरंत ही आज को पुरे दिल से जीने की कोशिश में लग जाएँगे।

उनकी बात ध्यान से सुनें 

आपकी बात सुनी जा रही है यह जानना बहुत खास अनुभव है। यह पुराने घाव भर सकता है तथा ग़लतफहमी दूर कर सकता है। उनकी बात दोहराना तथा प्रतिक्रिया देना यह जताने का अच्छा तरीका है।

प्यार से बात करें और मुस्कुराएं 

जिनके साथ आप लम्बे समय से रह रहे हैं उनके साथ ज्यादातर बातें शब्दों के बिना होती है। ऐसे में दिल से प्यार भरी आवाज़ में बात करना तथा उन्हें देखकर मुस्कुराना प्यार जताने का सबसे अच्छा तरीका है।