इस World Food Safety Day: 7 जून पर बनाएं अपने आहार को और भी सुरक्षित 

100
Image Credits:British Safety Council
पिछले साल दिसम्बर माह में संयुक्त राष्ट्र ने हर साल सात जून को विश्व आहार सुरक्षा दिवस के रूप में मनाने का संकल्प लिया। अक्सर हम आहार की सुरक्षा को लेकर गहराई से नहीं सोचते; यह कदम इस चलन को खत्म करने की दिशा में नया कदम होगा। यह कदम कई अभियानों को जन्म देगा जिनकी मदद से आहार से जुड़े रोगों से बचने में सफलता मिलेगी।
पर इस मौके पर हम स्वयम भी कुछ छोटे कदम लेकर अपने आहार को सुरक्षित बना सकते हैं। कैसे? आइये जानें-
आहार को चुनना सीखें 
ताज़े फल और सब्जियां चुनें जिनपर कोई दाग आदि न हों। डिब्बाबंद या पैकेट में मिलने वाले आहारों की पैकेजिंग पर भी ध्यान दें। अगर कटे हुए फल और सब्जी लेना हो तो ताज़े कटे ही लें या वाही विकल्प चुनें जो फ्रिज में रखा हो।
पैक सही से करें 
खरीदने पर फल और सब्जी को मीट आदि से अलग बैग में रखें तथा घर पहुँचते ही इसे फ्रिज में रख दें। एक घंटे से ज्यादा इन सामग्रियों को फ्रिज के बाहर न रहने दें। अगर फ्रिज न हो तो घर में कम रौशनी वाली ठंडी जगह में इन सामग्रियों को रखें।
किचन साफ़ रखें 
अपने कटिंग बोर्ड, खाना पकाने की जगह, फ्रिज, पॉट और बर्तनों और बर्तनों को अच्छी तरह साफ़ करें तथा ज़रूरत पड़ने पर इन्हें गर्म पानी से धोएं।
अपने कटिंग बोर्ड की जांच करें 
जांचें, कहीं बोर्ड में किसी तरह की दरार तो नहीं आई? ऐसी जगहों में बैक्टीरिया छुप कर बढ़ सकते हैं।
सफाई करें 
आपकी किचन का स्टैंड, बोर्ड और सिंक की सफाई समय समय पर क्लोरीन ब्लीच की मदद से करें। स्पंज और सफाई के कपड़े को भी हर हफ्ते गर्म पानी से धोएं।
आहार को सही से रखें 
आहार को जल्द से जल्द फ्रिज में रखें। इन्हें किसी भी तरह के केमिकल या सफाई के प्रसाधन के पास न रखें। आलू-प्याज़ को फ्रिज में नहीं डाला जाता लेकिन इन्हें ऐसी जगह भी न रखें जहाँ पाइप आदि लीक हो या ये किसी और तत्व के सम्पर्क में आएं।
हाथ धोएं 
आहार को छुने से पहले हाथ को अच्छी से साबुन से धोएं; 20 सेकंड तक हाथ को धोने से हाथ किसी भी तरह के बैक्टीरिया से मुक्त हो जाते हैं और आप रोगों के सम्पर्क में नहीं आते।
आहार बहते हुए पानी से धोएं 
कभी भी साबुन आदि का प्रयोग आहार की सफाई में न करें। आजकल बाज़ार में कई ऐसे साबुन भी आ रहे हैं जो आहार की सफाई का वादा करते हैं लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो बहते हुए पानी में आहार को अच्छी तरह धोना ही श्रेष्ठ है।