सावधान! कहीं आप फल गलत तरीके से तो नहीं खा रहे ?

161
Image Credits: Organic facts

हम में से ज्यादातर लोग फल को गलत तरीके से खाते हैं। नतीजतन हमें फल का पूरा पोषण नहीं मिल पाता तथा पाचन की समस्या, बाल सफ़ेद होना तथा बाल झड़ना जैसी समस्याओं से हम जूझने लगते हैं। आइये जानते हैं वो छह कारण जिस वजह से आप फलों का पूरा लाभ नहीं ले पा रहे हैं-

खाने के बाद फल खाना 

कई बार खाने के बाद मीठे के रूप में फल खा लेते हैं। इसके दो प्रभाव हो सकते हैं- फल आसानी से पच जाता है और तुरंत आँतों की ओर बढने के लिए तैयार होता है लेकिन खाने के पचने के दौरान यह पेट में ही रहता है तथा इसका पोषण कम होने लगता है। दूसरा, फलों प्रकृति से खट्टे होते हैं इसलिए शरीर खाने के साथ इन्हें पचाते हुए भ्रमित हो सकता है और पूरा भोजन ही पचा पाना मुश्किल होता है। इसी वजह से अक्सर आप फल खाने के बाद पेट फूलने की शिकायत सुनते हैं।

फलों को काटकर रखना 

फल खरीदने के बाद काटकर फ्रिज में रखना आपके लिए समय की बचत हो सकता है, लेकिन यह फल का पोषण लेने का सही तरीका नहीं है। फल को काटने के बाद बीस मिनट के अंदर इसके पोषण में कमी आने लगती है। कम्बे समय तक काटकर रखा हुआ फल शरीर के लिए कचरे की भाँती हो जाता है। कुछ फल इस तरह रखे जाने पर अम्लीय हो जाते हैं और त्वचा के रोगों की वजह बनते हैं।

स्थानीय फल न खाना 

आजकल विदेशी फलों को खाना प्रचलन में है। कीवी अवोकेडो आदि फल बेहद पोषक होते हैं तथा कई लाभ देते हैं लेकिन यह लाभ पूरी तरह से उन्हीं लोगों को मिल पाते हैं जो उन्हीं देशों में पैदा होते हैं जहाँ ये फल पाए जाते हैं। हमारे शरीर को पूरा पोषण स्थानीय फलों से मिलता है इसलिए हमेशा इन्हीं फलों को प्राथमिकता दें।

फलों का रस पीना 

अगर आप भी फल खाने की जगह रस पीना पसंद करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। रस बनाते समय कई बार फल के कई विटामिन और मिनरल खत्म हो जाते हैं। साथ ही फल के फाइबर को हटाकर या पीसकर पीने से शरीर में तेज़ी से शक्कर बढती है जो की कई लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

फल को दूध के साथ खाना 

फलों की प्रकृति खट्टी होती है तथा दूध की मीठी। ऐसे में दोनों को एक साथ लेने पर शरीर इन्हें अच्छे से पचा नहीं पाता और आप गैस, डकार व् पेट फूलना जैसी समस्याएँ महसूस करते हैं। लम्बे समय तक ऐसा करने पर आपको त्वचा की समस्याएँ भी हो सकती हैं।

रात में फल खाना 

रात में फल खाने पर यह शरीर ठंडा करते हैं, एसिडिटी बढाते हैं तथा शक्कर की वजह से मोटापा बढ़ा सकते हैं। इन वजहों से रात में फल न खाने की समझाइश दी जाती है।